रिलायंस का मतलब क्या होता है

रिलायंस का मतलब क्या होता है?

Reliance meaning in Hindi (हिन्दी मे मीनिंग ) is विश्‍वास.

रिलायंस की स्पेलिंग क्या होती है?

reliance – रिलाइअन्स / रीलाइअन्स का अर्थ, मतलब, अनुवाद, उच्चारण

रिलायंस का क्या कार्य है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (अंग्रेज़ी: Reliance Industries Limited) एक भारतीय संगुटिका नियंत्रक कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। रिलायंस पूरे भारत में ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, कपड़ा, प्राकृतिक संसाधन, खुदरा और दूरसंचार के क्षेत्र में कारोबार करती है।

रिलायंस कौन सी कंपनी है?

देश की सबसे वैल्यूएबल फर्म रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अंबानी की फ्लैगशिप कंपनी है जबकि जियो फाइनेंशियल (Jio Financial) की हाल में लिस्टिंग हुई है।

रिलायंस के कितने प्रोडक्ट हैं?

रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न उत्पादों और सेवाओं में दूरसंचार कपड़ा, प्राकृतिक गैस, पेट्रोकेमिकल, ऊर्जा और बिजली, टेलीविजन, मनोरंजन, वित्तीय सेवाएं, खुदरा और पेट्रोलियम शामिल हैं।

रिलायंस कैसे लिखते हैं?

भरोसा । मेरियम-वेबस्टर.कॉम डिक्शनरी, मेरियम-वेबस्टर, https://www.merriam-webster.com/dictionary/reliance।

क्या जिओ रिलायंस का हिस्सा है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, स्टॉक एक्सचेंजों पर अपनी शुरुआत कर रही है, जो एक बड़े और बढ़ते बाजार को लक्षित करने के साथ-साथ भारत में डिजिटल वित्तीय सेवाओं में वृद्धि से लाभान्वित हो रही है।

रिलायंस कब आया?

कंपनी की स्थापना धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) और चंपकलाल दमानी (Champaklal Damani) ने 1960 में रिलायंस कमर्शियल कॉर्पोरेशन (Reliance Commercial Corporation) के रूप में की थी. यह साझेदारी 1965 में समाप्त हो गई और धीरूभाई ने फर्म का पॉलिएस्टर व्यवसाय जारी रखा. 8 मई 1973 को यह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड बन गई.

रिलायंस कंपनी में क्या बनता है?

जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित हैं। बाजार पूंजीकरण और राजस्व के हिसाब से रिलायंस भारत की सबसे बड़ी पब्लिक कंपनी है और दुनिया भर में 100वीं सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी के व्यवसायों में पेट्रोकेमिकल्स, प्राकृतिक गैस, ऊर्जा, टेलीकम्युनिकेशन, मास मीडिया, टैक्सटाइल और रिटेल शामिल हैं।

रिलायंस की शुरुआत कैसे हुई?

रिलायंस कमर्शियल कॉरपोरेशन की स्थापना 1958 में धीरूभाई अंबानी द्वारा वस्तुओं, विशेष रूप से मसालों और पॉलिएस्टर यार्न का व्यापार करने वाली एक छोटी उद्यम फर्म के रूप में की गई थी। 1965 में, साझेदारी समाप्त हो गई और धीरूभाई ने फर्म का पॉलिएस्टर व्यवसाय जारी रखा।

भारत में कितने रिलायंस रिटेल स्टोर हैं?

2006 में स्थापित, यह राजस्व के मामले में भारत का सबसे बड़ा खुदरा विक्रेता है। इसके खुदरा आउटलेट खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, परिधान, जूते, खिलौने, गृह सुधार उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक सामान और कृषि उपकरण और इनपुट प्रदान करते हैं। 2023 तक, 7,000 कस्बों में 18,000 स्टोर स्थानों पर इसके 245,000 से अधिक कर्मचारी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen + one =

Scroll to Top